गुरु नानक जयंती 2023

गुरु नानक जयंती

नानक का जन्म 15 अप्रैल 1469 को हुआ था। उनके पिता तलवंडी गांव में अकाउंटेंट थे। नानक की एक बड़ी बहन थी, जिसकी शादी 1475 में जय राम से हुई। नानक शुरू में अपनी बहन और बहनोई के साथ रहने लगे। 16 साल की उम्र में उन्होंने दौलत खान लोदी के अधीन काम करना शुरू किया। 24 सितंबर 1487 को उनका विवाह माता सुलक्कनी से हुआ। नानक सिख धर्म के संस्थापक थे। आस्था, सामाजिक न्याय के लिए प्रयास, ईमानदार आचरण और सभी के लिए समृद्धि सिख धर्म के कुछ अंतिम सिद्धांत थे। सिख समुदाय आज गुरु नानक को अपने समुदाय की सर्वोच्च शक्ति के रूप में पूजता है। गुरु नानक द्वारा 974 भजनों का योगदान दिया गया है।

गुरु नानक जयंती कैसे मनाई जाती है?

गुरु नानक जयंती तीन दिवसीय त्योहार है जिसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। गुरुद्वारों में अखंड पाठ का आयोजन किया जाता है। अखंड पाठ एक ऐसी प्रथा है जिसमें सिख समुदाय की आध्यात्मिक पुस्तक को लगातार 48 घंटे तक पढ़ा जाता है। इस अनमोल त्योहार की पूर्व संध्या पर, लोग पंज प्यारों के नेतृत्व में एक जुलूस निकालेंगे।

गुरुनानक जयंती

जुलूस में सिख झंडा ले जाया जाएगा, जो पूरे पंजाब राज्य में आयोजित किया जाएगा। त्योहार के दिन, लोग सुबह-सुबह आसा-दी-वार गाएंगे। गुरुद्वारों में पुजारियों द्वारा कविताएं सुनाई जाएंगी. दोपहर में लंगर तैयार किया जाता है. मित्र, परिवार और रिश्तेदार इस विशेष सामुदायिक दोपहर के भोजन को एक साथ लेंगे। इस विशेष अवसर पर भक्तों द्वारा पवित्र गीत गाए जाएंगे।

ननकाना साहिब में उत्सव मनाया गया

गुरु नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब में त्योहार का जश्न बेहद खास होगा. प्रबंध समिति द्वारा विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और आशीर्वाद लेने के लिए दुनिया भर के भक्त इसमें भाग लेंगे। स्वयंसेवकों द्वारा भक्तों को लंगर परोसा जाता है। इस महान आयोजन में शामिल होने वाले लोगों को कराह प्रसाद भी वितरित किया जाता है। आध्यात्मिक संगीत और कीर्तन से वातावरण मंगलमय रहेगा। उत्सव का भोजन परोसने के बाद, एक सामान्य प्रार्थना सत्र आयोजित किया जाता है।

गुरु नानक जयंती – एक वैश्विक उत्सव

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, गुरु नानक जयंती यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे अन्य देशों में मनाई जाती है। समुदाय के सदस्य विशेष प्रार्थना करने और गुरु नानक की महान शिक्षाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए निकटतम गुरुद्वारों में जाएंगे।

आगामी वर्ष 2024-2028 के लिए गुरु नानक जयंती तिथियाँ

तारीखदिनत्यौहार का नाम
15 नवंबर 2024गुरुवारगुरु नानक जयंती
4 नवंबर 2025मंगलवारगुरु नानक जयंती
23 नवंबर 2026सोमवारगुरु नानक जयंती
13 नवंबर 2027शनिवारगुरु नानक जयंती
1 नवंबर 2028सोमवारगुरु नानक जयंती

Leave a Comment