Ram Mandir News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, कुबेर टीले में पूजन, शिव मंदिर के दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आठ हजार से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान पीएम मोदी होंगे. अयोध्या में उस दिन पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस भव्य आयोजन में संत, राजनेता, अभिनेता और क्रिकेटर जैसे कई दिग्गज शिरकत करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या का सरकारी कार्यक्रम आया सामने

ayodhya ram mandir

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य यजमान होंगे. इस भव्य आयोजन में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी अतिथि पहुंच रहे हैं. इस समारोह के लिए सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. इस बीच पीएम मोदी के अयोध्या दौरे का सरकारी कार्यक्रम सामने आ गया है. 

पीएम का शेड्यूल

पीएम मोदी सोमवार 22 जनवरी को सुबह 10.25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे और 10.55 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. दोपहर बारह बजकर पांच मिनट पर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे. इसके बाद दोपहर एक बजे अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. दोपहर सवा दो बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आठ हजार से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे जिसमें देश के प्रधानमंत्री से लेकर बड़े बड़े संत, राजनेता, अभिनेता और अन्य लोग शामिल हैं.

जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कुछ समय पहले बताया था कि श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा दिवस के मौके पर पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे. मंदिर के सामने एक केंद्रीय शिखर और दो पार्श्व शिखरों तथा खुले मंच पर कुर्सियाँ लगाई जाएंगी. उन्होंने बताया कि 6000 कुर्सियां लगाई जाएंगी. पीएम मोदी, श्रीराम की प्रतिमा का नेत्र आवरण खोलेंगे और राम प्रतिमा को जल से स्नान कराया जाएगा. लोग नई प्रतिमा के दर्शन को लेकर तो उत्साहित हैं ही, साथ ही उनमें पुरानी प्रतिमा के प्रति भी अगाध श्रद्धा है और लोग इसके भी दर्शन करेंगे.

ram mandir photo

विदेश में भी आयोजन

सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गजब की तैयारी है, 22 जनवरी को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दिवाली मनाई जाएगी और दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में 200 से अधिक स्थानों पर विशेष कार्यक्रम होंगे. न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा. वहीं पेरिस में एफिल टावर के पास से शोभा यात्रा निकलेगी. 

Leave a Comment